Breaking News

अवैध असलहों के जब्तीकरण को चलाएं अभियान: डीएम

30 सितम्बर तक प्रतिबंधित रहेंगें सार्वजनिक समारोह, सभाएं, धरना प्रदर्शन, जुलूस

विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों, आईजीआरएस की बिन्दुवार समीक्षा कर दिए निर्देश

चित्रकूट, सुखेन्द्र अग्रहरि। जिलाधिकारी शेषमणि पाण्डेय की अध्यक्षता में विकास प्राथमिकता कार्यक्रम, आइजीआरएस आदि विभिन्न बिंदुओं की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।

जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारियों तथा पुलिस क्षेत्राधिकारियों से कहा कि कोविड-19 को देखते हुए जो शासन से दिशा निर्देश दिए गए हैं उनका अनुपालन सुनिश्चित कराएं। उन्होंने कहा कि 30 सितंबर तक सार्वजनिक समारोह, सभाएं, धरना प्रदर्शन, जुलुस, झांकी आदि पर पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा। मूर्तियां, ताजिया की स्थापना लोग घरों पर करें। किसी भी सार्वजनिक स्थान पर अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि अवैध असलहों के जब्तीकरण की कार्यवाही की जाए। इसके लिए 15 दिन तक सघन अभियान व मास्क जो बिना लगाए हुए पाए जाएं तो उन पर भी अभियान चलाकर जुर्माने की कार्यवाही सुनिश्चित करें। सार्वजनिक भूमि में जो अवैध कब्जा किए हैं

 बैठक में निर्देश देते डीएम।
उन्हें  भूमाफिया घोषित करते हुए कार्यवाही हो। यह अभियान निरंतर चलता रहे। इसके अलावा अवैध खनन व परिवहन पर भी कार्यवाही सुनिश्चित करें। बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी तथा लौगिग प्रबंधक वन निगम के उपस्थित न होने पर जवाब तलब करते हुए माह अगस्त का वेतन रोकने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। हवाई पट्टी के विस्तारीकरण पर कहा कि जो भी कमियां हैं तत्काल दूर कर लिया जाए। शासन द्वारा प्राथमिकता के आधार पर समीक्षा की जा रही है। उन्होंने एयरपोर्ट अथारिटी व राइट्स संस्था के अधिकारियों को निर्देश दिए कि एक साथ रिपोर्ट बनाकर उपलब्ध कराएं। 

जिलाधिकारी ने आईजीआरएस, सीएम हेल्पलाइन, जन सुनवाई, पीजी पोर्टल, ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल आदि की समीक्षा पर सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि दो दिन के अंदर डिफाल्टर व लंबित समस्याओं का निस्तारण संबंधित विभागों द्वारा नहीं किया गया तो उन अधिकारियों का माह अगस्त का वेतन रोका जाएगा। उन्होंने कहा कि जिन विभागों के कार्यों पर डी श्रेणी आई है वह तत्काल अपने लक्ष्यों के अनुरूप विकास कार्य कराएं। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि 31 अगस्त तक सभी विद्यालयों पर शत प्रतिशत निःशुल्क ड्रेस का वितरण सुनिश्चित कराएं। कहा कि स्वयं सहायता समूहों के द्वारा कपड़ों की सिलाई के कार्य पर प्रगति बढ़ाएं। उन्होंने उप निदेशक कृषि को निर्देश दिए कि जनपद में किसानों की समस्याओं को देखते हुए उर्वरक की उपलब्धता बनी रहे। किसी भी दशा में उर्वरक की समस्या नहीं होना चाहिए। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि जिन शासकीय कार्यों पर जमीन का विवाद है और जिला न्यायालय में प्रकरण लंबित है उसकी जानकारी दें। ताकि मॉनिटरिंग सेल की बैठक पर निस्तारण कराया जा सके। उन्होंने गौशाला के संचालन पर खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि लोक निर्माण विभाग के अवर अभियंताओं के संपर्क में रहकर जो सड़कों पर अन्ना गोवंश घूम रहे हैं उन्हें गौशालाओं पर संरक्षित करें। प्रत्येक दशा में शत-प्रतिशत गोवंश गौशाला के अंदर चाहिए। जो लोग अपने व्यक्तिगत गोवंश छोड़े हैं तो उनको चिन्हित कर कार्यवाही भी कराई जाए। उन्होंने रसिन व छीबो गौशाला के कार्य पर कहा कि 31 अगस्त तक पूर्ण कर हैंडओवर कराएं। अगर ऐसा नहीं हुआ तो अधिशासी अभियंता प्रांतीय खंड व निर्माण खंड को कारण बताओ नोटिस जारी किया जाए। जिलाधिकारी ने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश दिया कि खाद्यान्न वितरण का निरीक्षण नियमित रूप से करें और प्रगति रिपोर्ट भी दें। उन्होंने परियोजना निदेशक को निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री आवास के जो कार्य अपूर्ण है उन्हें तत्काल पूर्ण करे। पेयजल योजनाओं पर जिला विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि जो पेयजल योजनाएं बंद है उन पर कार्यवाही कराकर संचालित कराएं। किसी भी दशा में पेयजल की समस्या नहीं होनी चाहिए। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सड़कों को शत प्रतिशत गड्ढा मुक्त कराया जाएं। जिला विद्यालय निरीक्षक व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि जो छात्रवृत्ति के आवेदन पत्र की समय सीमा भरने की तय की गई है। उसीके अनुसार पूर्ण कराया जाए। उन्होंने अधीक्षण अभियंता विद्युत को निर्देश दिए कि विद्युत को लेकर काफी समस्याएं प्राप्त हो रही हैं इसमें सुधार लाएं। टोल फ्री नंबर 1912 पर समस्याएं अवगत कराएं। तत्काल निस्तारण कराया जाएगा। 

जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि ट्विटर एकाउंट में जो विभागीय योजनाओं की समस्याएं प्राप्त हो तो उस पर तत्काल जवाब अवश्य दिया जाए। ऑफीशियल एकाउंट ही बनाया जाए। यूनाइटेड नेशन्स द्वारा एचडीजी के लक्ष्य प्राप्त करने के लिए विकसित इंडिकेटर्स फ्रेम वर्क प्रोग्रेस रिपोर्ट 2020 के संबंध में भी जनपद स्तरीय टास्क फोर्स सेल की बैठक कर समीक्षा की। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अमित आसेरी, जिला विकास अधिकारी आरके त्रिपाठी, परियोजना निदेशक अनय कुमार मिश्रा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनोद कुमार, उप जिलाधिकारी मानिकपुर संगम लाल, राजापुर राहुल कश्यप, पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर रजनीश यादव सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।


No comments